Recent Posts

Labels

घुटने में दर्द (Knee Pain) के घरेलू उपाय: Ghutno mai Dard ke Gharelu Upay

सोमवार, 16 नवंबर 2020

 

घुटने में दर्द (Knee Pain) के घरेलू उपाय: Ghutno mai Dard ke Gharelu Upay

उपचार  I  फिजियोथेरेपी  I  रिकवरी   I  घरेलू देखभाल  I  कारण  I  लक्षण  

घुटने में दर्द (Knee Pain) के घरेलू उपाय: Ghutno mai Dard ke Gharelu Upay


 

घुटने का दर्द बहुत आम समस्या है और काफी परेशान कर सकती है। घुटने के दर्द के अलावा अन्य कई लक्षण भी हो सकते हैं। जैसे घुटने में सूजन, बाएं घुटने का दर्द, दाहिने घुटने का दर्द, घुटने की टोपी के आसपास दर्द; घुटने के जोड़ों में अकड़न और दर्द। यह दर्द विभिन्न प्रकार के कारण से हो सकता है जिनमें प्रमुख हैं : ऑस्टियोआर्थराइटिस या घुटने की गठिया, मेनिस्कस टीयर, रनर्स नी, बर्साइटिस नी, घुटने में लिगामेंट इंजरी और अन्य घुटने की चोट शामिल हैं।

ReLiva पर अनुभवी फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा, घुटने के दर्द के लिए फिजियोथेरेपी उपचार से बहुत अधिक सफलता दर देखी गई है। इस पोस्ट में, हम घुटने के दर्द और घुटने के जोड़ों के दर्द के उपचार को समझने में आपकी मदद करने का प्रयास करते हैं। हमारे फिजियोथेरेपिस्ट घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपाय और इलाज के लिए टिप्स भी दे रहे हैं। यदि दर्द फिर भी बना रहता है, तो अपने शहर में अपने पास स्थित रीलिवा फिजियोथेरेपी क्लिनिक से संपर्क करें और हमारे फिजियो आपके घुटने के मूल्यांकन के आधार पर आपके घुटने की सभी समस्याओं का समाधान करेंगे।

घुटने में दर्द का कारण क्या है? Ghutno mai dard ke karan

घुटने का दर्द, जोड़ों के दर्द का सबसे आम रूप है, जो दुनिया भर में बहुत से लोगों में पाया जाता है। यह समस्या ज्यादातर बुजुर्गों और वयस्कों द्वारा महसूस की जाती है महिलाओं में पुरुषों से अधिक घुटनों में दर्द की परेशानी होती है। घुटने का दर्द नरम ऊतक की चोटों से उत्पन्न हो सकता है जैसे लिगामेंट मोच और मांसपेशियों में खिंचाव, हड्डी की समस्या जैसे घुटने का गठिया, ऑसगूड श्लाटर्स और बायोमेकेनिकल डिसफंक्शन जैसे पेटेलोफेमोरल सिंड्रोम। यह आपके साइटिका से भी बढ़कर आ सकता है!

यहां कुछ सामान्य स्थितियां हैं जो अक्सर घुटने के दर्द का कारण बनती हैं:

  • ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • पेटेलोफेनियल दर्द सिंड्रोम,
  • पेटेलर टेंडिनिटिस,
  • इलियोटिबियल बैंड सिंड्रोम,
  • पटेला अव्यवस्था,
  • बर्साइटिस,
  • स्पोर्ट्स इंजरी

साधारण घुटने के दर्द को आसानी से कुछ घरेलू उपाय से ठीक किया जा सकता है। पर कुछ गंभीर प्रकार के घुटने के दर्द के लिए आपको चिकित्सा की आवश्यकता होगी। आपके घुटने के दर्द या चोट के कारण का सटीक निदान करना महत्वपूर्ण है ताकि उचित उपचार को कारण पर निर्देशित किया जा सके।

 

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे घुटने का दर्द गंभीर है? Kaise pata chalega ki ghtuno mai dard gambhir hai?

यहाँ कुछ लक्षण हैं जब आपको निश्चित रूप से घुटने के दर्द के लिए डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना चाहिए:

  • 5-6 दिनों के बाद भी घुटने का दर्द जारी है
  • अचानक घुटने में दर्द होता है (चोट के साथ या बिना)
  • आप प्रभावित तरफ आराम से चलने में असमर्थ हैं
  • एक चोट है जो घुटने के जोड़ के आसपास विकृति का कारण बनी है
  • आप घुटने के लॉकिंग या घुटने के जोड़ में बकलिंग का अनुभव करते हैं
  • आपको घुटने में सूजन के साथ बुखार और लालिमा जैसे संक्रमण के लक्षण होते हैं

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। घुटने के दर्द के लिए सबसे सटीक निदान और सर्वोत्तम उपचार के लिए कृपया अपने फिजियोथेरेपिस्ट या डॉक्टर से परामर्श लें। 

 

 घरेलू उपाय से घुटने के दर्द से निदान कैसे पा सकता हूं? Ghutno ke dard ka gharelu upay / Home Remedies

एक घायल / सूजे हुए घुटने के लिए, RICE उपचार आमतौर पर घरेलू उपायों में प्राथमिक उपचार के रूप में सहायक होता है।

  1. REST (आराम): यदि घुटने में दर्द / सूजन है, तो इसे तेजी से उपचार के लिए आराम दें। दोहरावदार आंदोलनों न करें।
  2. ICE (बर्फ): यदि जोड़ में सूजन है और छूने पर गर्मी महसूस होती है, तो आइस थेरेपी दर्द और सूजन को कम करने के लिए अद्भुत रूप से काम करती है।  दर्द होने पर हीट पैक का प्रयोग करें लेकिन जोड़ के आसपास सूजन और गर्माहट नहीं होनी चाहिए । हाथ की हड्डी का उपयोग करके और दोनों घुटनों की तुलना करके दोनों घुटनों के बीच गर्म के अंतर की जाँच की जा सकती है ।
  3. COMPRESSION (संपीड़न): संपीड़न पट्टी जो हल्के वजन, सांस और स्वयं-चिपकने वाला है, का उपयोग क्षतिग्रस्त ऊतकों में द्रव निर्माण को रोकने के लिए किया जा सकता है। यह संयुक्त को स्थिरता प्रदान करने में भी मदद करता है।
  4. ELEVATION (ऊंचाई): सूजन को कम करने के लिए तकिए की मदद से पैर को ऊंचाई में रखा जा सकता है।

यदि RICE के कुछ दिनों के बाद भी दर्द बना रहता है, तो आपको उसे इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए - अपने फिजियोथेरेपिस्ट या डॉक्टर से सबसे सटीक निदान के लिए सलाह लें और अपने घुटने के दर्द के लिए अच्छा इलाज करें। 

 

घुटने के दर्द से राहत के लिए मैं क्या कर सकता हूं? Ghutno ke dard se raahat ke liye jya kare?

घुटने के दर्द के लिए आपके उपचार में निम्न विकल्पों में से एक होगा:

  • दवा: आपका डॉक्टर निदान के आधार पर दवाएं लिख सकता है।
  • इंजेक्शन: कुछ मामलों में, आपको कार्टिकोस्टेरॉइड्स और स्नेहक जैसे इंजेक्शन लेने की सलाह दी जा सकती है, आपको इन पर अपने डॉक्टर की सलाह का सख्ती से पालन करना चाहिए।
  • फिजियोथेरेपी: अनुसंधान स्थापित करता है कि फिजियोथेरेपी आधारित घुटने के पुनर्वसन प्रोग्राम 2 सफलतापूर्वक दर्द की तीव्रता को कम करते हैं और घुटने के उपयोग में सुधार करते हैं। फिजियोथेरेपी, विभिन्न प्रकार की फिजियोथेरेपी तकनीकों का उपयोग करके घुटने के दर्द को कम करने में मदद करती है, जिसमें इलेक्ट्रो-थेरेपी, हॉट / कोल्ड थेरेपी, अल्ट्रासाउंड, इंटरफेरेंशियल करंट थेरेपी जैसे तकनीके शामिल हैं।


ज्ञात हो कि आर्थराइटिस 3 से संबंधित घुटने के दर्द को हल करने के लिए फिजियोथेरेपी विशेष रूप से प्रभावी रही है।

रीलिवा में, आपका फिजियोथेरेपिस्ट घुटने का आकलन करेगा और आपके दर्द के कारण के आधार पर आपको विभिन्न प्रकार के मजबूत अभ्यास सिखाएगा। आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने से घुटने के जोड़ को अधिक स्थिर बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप एक खेल खिलाड़ी हैं या आमतौर पर शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं, तो फिजियोथेरेपिस्ट आपको सही मूवमेंट पैटर्न भी सिखा सकता है जो आपके घुटने को प्रभावित कर सकता है। वे आपको अपने खेल / गतिविधि के लिए अच्छी तकनीक के साथ मार्गदर्शन करेंगे।

  • सर्जरी: जब अन्य सभी रूढ़िवादी विकल्प विफल हो जाते हैं, तो आपको उस पुराने घुटने के दर्द का इलाज करने के लिए घुटने की सर्जरी की सलाह दी जा सकती है। चुनिंदा घुटने की चोटों को सुधारक / मरम्मत सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। घुटने की सर्जरी आर्थोस्कोपिक घुटने की सर्जरी से लेकर घुटने के कुल प्रतिस्थापन तक होती है। अस्थिबंधकों की मरम्मत और खोई हुई हड्डियों या उपास्थि के छोटे टुकड़ों को हटाने के लिए आर्थ्रोस्कोपिक घुटने की सर्जरी बहुत ही सामान्य शल्य प्रक्रिया है।

घुटने की सर्जरी के बाद रिकवरी में फिजियोथेरेपी का एक अभिन्न अंग है। सामान्य घुटने की सर्जरी के लिए फिजियोथेरेपिस्ट के साथ रीहैब की आवश्यकता होती है।

  1. खेल चोट की रिकवरी  
  2. घुटने बदलना (TKR या PKR)
  3. घुटने के जोड़ या लिगामेंट की मरम्मत के लिए घुटने की आर्थ्रोस्कोपी

 

Ghutno ka dard (Gathiya) Osteoarthritis of Knee in Hindi, घुटने के दर्द की एक्सरसाइजघुटने के दर्द के लिए सबसे अच्छा व्यायाम क्या हैं? Ghutno ka dard ka yoga 

फिजियोथेरेपिस्ट डॉ आतिफ द्वारा दिखाए गए ये घुटने के गठिया के एक्सरसाइज घर पर किए जा सकते हैं। इन एक्सरसाइज से घुटने के दर्द से राहत मिलती है।
घुटने के लिए फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज के अलावा, वह घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार के सुझाव भी देता है।

 

घुटने के दर्द के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न / Ghutno ke dard ke baare mai FAQs:

Q1. घुटने में दर्द किसे हो सकता है? ghutno ka dard kise hota hai?

Ans1. निम्न स्थितियों वाले लोगों को घुटने में दर्द होने का खतरा होता है:

  • अधिक वज़न
  • कमजोर मांसपेशियां
  • बढ़ती उम्र

 

Q2. घुटने के दर्द में फिजियोथेरेपी कैसे मदद करती है?Ghutno mai dard ke liye physiotherapy

Ans2.  फिजियोथेरेपिस्ट आपके घुटने के दर्द का इलाज करने के लिए तकनीकों और व्यायाम का उपयोग करता है। रिसर्चर्स 1 ने पहचाना है कि घुटने के व्यायाम आपके घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं, फिर व्यायाम की प्रकृति और उनकी खुराक आपके फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा उपचार योजना के अनुरूप निर्धारित की जाएगी। अनुसंधान यह भी स्थापित करता है कि गठिया 3 से संबंधित घुटने के दर्द को हल करने में, फिजियोथेरेपी विशेष रूप से प्रभावी है।

घुटने और निचले अंग के पूरी तरह से मूल्यांकन के साथ रीलिवा फिजियोथेरेपिस्ट के साथ आपके घुटने का इलाज, आपको दर्द मुक्त होने के लिए जल्दी से प्रगति कर सकता है और कम से कम समय में अपने सामान्य खेल या दैनिक गतिविधियों को कर सकता है।

 

Q3. मुझे पहले आर्थोपेडिक से या पहले फिजियोथेरेपिस्ट से मिलना चाहिए? pehle orthopedic se mile ya physiotherapist se?

Ans3. आपका फिजियोथेरेपिस्ट आपके घुटने के दर्द के लिए पहला संपर्क व्यक्ति हो सकता है। ReLiva में, आपका फिजियोथेरेपिस्ट घुटने के जोड़ का आकलन करेगा और आपके अल्पावधि और दीर्घकालिक लक्ष्यों के आधार पर आपके उपचार की योजना तैयार करेगा। हालाँकि, आपका फिजियो आपको ऑर्थोपेडिस्ट के पास भेज सकता है यदि उसे (वह) फ्रैक्चर / अस्थिर जोड़ (ग्रेड III में लिगामेंट की चोट) या संक्रमण के किसी संकेत की संभावना है (दवाओं के पर्चे के लिए)

 

Q4. जब मेरे घुटने में दर्द हो रहा हो तो क्या मुझे हीट थेरेपी या कोल्ड पैक का उपयोग करना चाहिए? ghutno ke dard ke liye heat therapy le ya cold pack?

Ans4. यदि आपके घुटने में दर्द है, तो आपको अपने दोनों घुटनों को बारीकी से देखना चाहिए और घुटने के जोड़ के आसपास सूजन की उपस्थिति की तलाश करनी चाहिए। घुटने के गर्म होने की पुष्टि के लिए अपने जोड़ के आसपास की त्वचा को स्पर्श करें। दूसरे घुटने के साथ ही तुलना करें। यदि सूजन और गर्मी है, तो कोल्ड पैक का उपयोग करें अन्यथा हीट थेरेपी को सुरक्षित रूप से लिया जा सकता है।

 

Q5. मेरे घुटने के अंदर और बाहर दर्द क्यों होता है? ghutno ke andar aur bahar dard kru hota hai?

Ans5. घुटने हड्डियों, स्नायुबंधन, tendons और मांसपेशियों से बना एक जटिल संरचना है। घुटने के जोड़ के किनारे पर घुटने के दर्द के उत्पादन के लिए जिम्मेदार विभिन्न संरचनाएं हो सकती हैं।

  • घुटने के जोड़ों के दर्द का आंतरिक पहलू ओस्टियोआर्थराइटिस या औसत दर्जे का मेनिस्कस की चोट के साथ मध्ययुगीन लिगामेंट चोट के कारण पहनने और आंसू के कारण हो सकता है।
  • घुटने के बाहरी हिस्से में दर्द आमतौर पर पार्श्व संपार्श्विक बंधन, इलियोटिबियल बैंड टेंडोनाइटिस और गठिया के कारण होता है।

आपका डॉक्टर आपको शामिल संरचना की पुष्टि करने के लिए एक्स-रे, एमआरआई जैसे कुछ नैदानिक परीक्षण लिख सकता है।

शोध के निष्कर्षों ने घुटने के दर्द के आधुनिक फिजियोथेरेपी उपचार के दृष्टिकोण को संशोधित किया है। एक घुटने और निचले अंग के मूल्यांकन के साथ, आपका घुटने का इलाज आपको दर्द मुक्त करने के लिए जल्दी से प्रगति कर सकता है और कम से कम समय में आपके सामान्य खेल या दैनिक गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें